MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Apple ने दी धमकी, बैन करेगा चीन के हजारों वीडियो गेमिंग ऐप्स, जानिए क्या रही वजह

Apple ने दी धमकी, बैन करेगा चीन के हजारों वीडियो गेमिंग ऐप्स, जानिए क्या रही वजह
Add Comments
Friday, December 25, 2020
यह App Ban की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।
स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple ने जुलाई के पहले सप्ताह में अपने ऐप स्टोर से 2500 से अधिक टाइटल्‍स निकाले थे. रिसर्च फर्म सेंसरटॉवर ने उस वक्‍त रिपोर्ट किया था कि इसमें Zynga और Supercell के टाइटल्‍स शामिल थे।

Apple कंपनी की तरफ से चीनी ऐप डेवलपर्स को धमकी दी गई है कि Apple App स्टोर से हजारों वीडियो गेमिंग ऐप को हटाया जाएगा। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग ने इंटरनेट पर कंट्रोल को टाइट किया है, साथ ही कुछ नए नियमों को जारी किया है। जिसके चलते हजारों चीनी वीडियो गेम हटाने को हटाया जा सकता है। Apple ने एक मेमो में कहा कि कई सारे ऐप्स की तरफ से सरकार की ओर से जारी लाइसेंस का प्रूफ सब्मिट नही किया है। ऐसे ऐप डेवलपर्स को साल के आखिरी तक सरकारी लाइसेंस की कॉपी सब्मिट करनी होगी, नहीं Apple App स्टोर से इन वीडियो ऐप को बैन कर दिया जाएगा। 

पहले भी बैन हो चुके हैं वीडियो गेमिंग ऐप

ऐप सर्च फर्म Sensor Tower के आंकड़ों के मुताबिक Apple की ओर से पहले भी अपने चीनी ऑनलाइन स्टोर से हजारों ऐप को हटाया जा चुका है। इसमें करीब 94,000 गेमिंग ऐप शामलि थे। बता दें कि चीन Apple का सबसे बड़ा ऐप स्टोर मार्केट है, जहां से कंपनी को एक साल में करीब 16.4 बिलियन डॉलर की सेल हासिल होती है। अगर अमेरिका की बात करें, तो वहां Apple को 15.4 बिलियन डॉलर की कमाई होती है। इस माह के शुरुआत में चीन ने अमेरिकी ट्रैवल प्लेटफॉर्म Tripadvisor ऐप के साथ 104 अन्य मोबाइल ऐप को कई सारे ऑनलाइन स्टोर से हटा दिया है। 

चीनी सरकार ने लागू किये कड़े नियम

Apple ने इस साल की शुरुआत में गेम पब्लिशर्स को सरकार की ओर से जारी लाइसेंस नंबर पेश करने की अंतिम समय सीमा समाप्त कर दी थी। यह लाइसेंस नंबर ही यूजर्स को इन ऐप की खरीदारी में सक्षम बनाते हैं। स्मार्टफोन निर्माता ने जुलाई के पहले सप्ताह में अपने ऐप स्टोर से 2,500 से अधिक टाइटल्‍स निकाले थे. रिसर्च फर्म सेंसरटॉवर ने उस वक्‍त रिपोर्ट किया था कि इसमें Zynga और Supercell के टाइटल्‍स शामिल थे। चीनी सरकार लंबे समय से संवेदनशील सामग्री को हटाने के लिए अपनी गेमिंग इंडस्‍ट्री पर कड़े नियमों को लागू करने की मांग कर रही है।

Shudhanshu Kumar

Hi,I am shudhanshu Kumar your host.